आप सब 'पाखी' को बहुत प्यार करते हैं...

शुक्रवार, जुलाई 16, 2010

रूपये का चिन्ह मैंने भी देखा

आज मेरी छुट्टी है। यानि, अब कुल तीन दिन कि छुट्टी. शुक्रवार-शनिवार-रविवार. शनिवार-रविवार को पोर्टब्लेयर से बाहर चिड़िया-टापू पर छुट्टियाँ मनाने जा रही हूँ.

कल मैंने टी वी. पर देखा कि अब रूपये का भी एक चिन्ह होगा. आपने भी तो देखा होगा न. चलिए कोई बात नहीं, यदि आपने नहीं देखा तो मैं दिखा देती हूँ.

इसके बारे में पापा ने बताया क़ि आईआईटी के पोस्ट ग्रेजुएट डी उदय कुमार अंकल द्वारा डिजाइन किए गए इस चिह्न को पाँच प्रविष्टियों में से चुना गया है. ध्यान से देखिये, यह चिह्न हिन्दी का अक्षर 'र' है, जिसमें एक समानान्तर लाइन और डाली गई है। और हाँ, यह अंग्रेजी के अक्षर 'आर' से भी काफी मिलता-जुलता है।..पर यही बात मुझे समझ में नहीं आई क़ि यह " R " से कैसे मिलता-जुलता है. अब आप ही मेरी सहायता कीजिये ना.
एक टिप्पणी भेजें