आप सब 'पाखी' को बहुत प्यार करते हैं...

बुधवार, अप्रैल 07, 2010

पाखी की हैवलॉक द्वीप (Havelock island) यात्रा

पिछले दिनों हम हैवलॉक द्वीप (Havelock island) घूमने गए. अंडमान (Andman)में यह जगह मुझे सबसे अच्छी लगती है, अत: जब भी मन करता है, हम हेलीकाप्टर से वहाँ पहुँच जाते हैं. छुट्टियाँ की छुट्टियाँ और खूब मस्ती व धमाल भी. हैवलॉक द्वीप (Havelock island) सबसे अधिक पर्यटकों के आवागमन वाला और सबसे लोकप्रिय द्वीप है जो पोर्टब्लेयर (Portblair) के उत्तर-पूर्व में लगभग 38 कि0मी0 दूर स्थित है।
हैवलॉक द्वीप (Havelock island) पर हम डॉल्फिन रिसॉर्ट (Dolphin Resorts) में रुके.
डॉल्फिन रिसॉर्ट के सामने ही विजयनगर तट (Vijaynagar beach) है। वहाँ मैंने जमकर धमाल किया.
शाम को हम राधानगर (Radhanagar beach) तट पर गए. यह अंडमान व निकोबार द्वीप समूह (Andaman & Nicobar Islands) का सबसे खूबसूरत तट है. यह तट विदेशी सैलानियों (Foreigner tourists) की पहली पसंद है। यह एशिया का द्वितीय सबसे लम्बा तट है। 2 किलोमीटर लम्बा और औसतन 30-40 मीटर चौड़े राधानगर तट को टाइम मैग्जीन (Time magazine) ने एक सर्वेक्षण में एशिया का सर्वोत्तम समुद्र-तट (Best beach of the Asia) करार दिया है। राधानगर तट तट अत्यंत सुंदर है और सभी प्रकृति प्रेमियों एवं उत्साही व्यक्तियों के लिए आकर्षण का केन्द्र हैं। यहां पर रेत की ढलानें ज्यादातर समकोण पर मिलती है, इससे मिलन बिंदु पर ज्यादा पानी जमा होने की सम्भावना होती हैं। यहां पानी वाकई गहरा हो सकता हैं। इस तट पर उजली रेत, लम्बे पेड़ और सामने से लगातार आती समुद्र की लहरें ऐसा सम्मिश्रण बनाते हैं कि कोई भी उसमें डूबे बिना नहीं रह सकता। वाकई यहाँ पर बड़ा मजा आया.
वहाँ तट पर बैठकर मैंने रेत में चित्रकारी भी की. राधानगर तट पर ठहरने के लिए इस तरह के खूबसूरत हटनुमा रिसॉर्ट भी हैं. राधानगर तट पर शाम को सूरज डूबने (Sun set) का दृश्य भी बड़ा सुहाना होता है.
और हाँ, हैवलॉक (Havelock island) और पोर्टब्लेयर (Portblair) के बीच क्रूज़ (Makruzz) से यात्रा का आनंद कभी न भूलने वाला अनुभव है.
ये देखो हम सबसे पहले आकर क्रूज़ (Makruzz)में बैठ गए.
आप भी कभी अंडमान आयें तो हैवलॉक द्वीप (Havelock island) पर अवश्य जाएँ और राधा नगर तट (Radhanagar beach) पर समुद्र में स्नान और रेत पर मस्ती का मौका न चूकें. इसके बिना अंडमान की यात्रा (Travel) अधूरी है. मेरी तो यह सबसे पसंदीदा जगह बन चुकी है.

















एक टिप्पणी भेजें