आप सब 'पाखी' को बहुत प्यार करते हैं...

सोमवार, मई 21, 2018

एक शाम चोखी ढाणी, जयपुर में (Chokhi Dhani, The 5 Star Ethnic Village Resort, Jaipur)


इस बार हम पिंक सिटी जयपुर गए तो चोखी ढाणी रिजॉर्ट भी गए। पिछली बार  जब मैं जयपुर आई थी तो यहाँ जाना रह गया था, तभी पापा ने प्रामिस किया था कि समर वेकेशंस में अगली बार हम यहाँ जरूर जायेंगे। जब हम शाम को 7 बजे यहाँ पहुंचे तो हल्की-हल्की बारिश हो रही थी, पर घूमने का आनंद दुगुना हो गया। यहाँ पर हमने खूब इंजोय किया और ढेर सारी पिक्चर्स और सेल्फी भी क्लिक कीं।

राजस्थानी ग्रामीण संस्कृति की विभिन्न झलकियों को अपने में सहेजे यह रिजॉर्ट एक सुखद अनुभव कराता है। यहाँ तो पूरा हाट बाजार बसा हुआ है। मम्मी-पापा ने तो कुल्हड़ में चाय का आनंद लिया तो  मैंने व  अपूर्वा ने आइसक्रीम का।  फिर, पपेट शो, मैजिक शो को खूब इंजोय किया। बाईस्कोप, भूल-भुलैया, साँप-सीढ़ी के खेल के साथ निशानेबाजी के करतब व विभिन्न तरह के झूले का आनंद भी लिया। बोटिंग के साथ-साथ कैमेल व एलिफैंट राइडिंग का लुत्फ़ भी यहाँ लिया जा सकता है। 

राजस्थान का परम्परागत  कालबेलिया डांस और  घूमर डांस भी यहाँ खूब दिखा। इसके बाद तो हम टायर्ड फील करने लगे। हर एक घंटे बाद यहाँ डिनर मिलता है, जिसके लिए एडवांस में ही पास लेना पड़ता है। हम लोग डिनर के लिए गए। रॉयल परिवेश में हमने राजस्थानी थाली का खूब जायका लिया। हल्के संगीत के साथ कैन्डल लाइट डिनर का आनंद ही कुछ और था ।  

डिनर के बाद हमने यहाँ  हल्दीघाटी के युद्ध को देखा, जिसे बहुत सुंदर ढंग से जीवंत किया गया है। फिर, तिरुपति बाला जी व वैष्णो देवी मंदिर भी गए। अंत में कला-ग्राम में हमने राजस्थान के हैंडीक्राफ्ट का भी अवलोकन किया और वहाँ से कुछेक चीजें खरीदीं। 















वाकई घूमने के लिए यह एक शानदार जगह है। आप भी जयपुर जाइए तो चोखी ढाणी (Chokhi Dhani, The 5 Star Ethnic Village Resort, Jaipur) जरूर जाइएगा। 

एक टिप्पणी भेजें